UP : कोरोना काल में भी होगा सावन में बाबा विश्वनाथ का VIP दर्शन , टिकट की राशि में कोई बढ़ोतरी नहीं


KESHARI NEWS24 •A.K Keshari

वाराणसी सावन में बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ और श्रद्धालुओं की सुगमता के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सावन में भी टिकट लेकर बाबा विश्वनाथ का वीआईपी (सुगम) दर्शन हो सकेगा। 

टिकट में कोई बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। सुगम दर्शन के साथ मंगला समेत सभी आरती का टिकट भी इस बार नहीं बढ़ रहा है। लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई सावधानियां जरूर बरती जाएंगी। 

काशी विश्वनाथ मंदिर के नवनियुक्त सीईओ गौरांग राठी ने सोमवार को मंदिर कार्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए सावन में होने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताया। सीईओ के अनुसार मंदिर परिसर और आसपास के इलाके में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही जगह जगह सेनेटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी। सावन शुरू होते ही तीन रास्तों से श्रद्धालु मंदिर में जा सकेंगे। सावन के सोमवार पर चार रास्तों से आना और जाना होगा। शहर में नौ स्थानों पर बाबा विश्वनाथ की आरती का लाइव प्रसारण कराने के लिए एलईडी भी लगाने का फैसला किया गया है। बुजुर्ग दर्शनार्थियों के लिए छह ई रिक्शा लगाए जाएंगे। इस बार सावन छह जुलाई से शुरू हो रहा है। 


सुगम दर्शन के लिए हेल्प डेस्क से टिकट मिलेगा। सुगम  दर्शन के बाद मिलने वाले प्रसाद के काउंटर भी बढ़ाए जाएंगे ताकि एक जगह पर ज्यादा भीड़ न हो। सभी आरती के टिकट भी आनलाइन लिये जा सकेंगे। इस बार किसी टिकट के रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। यानी तीन सौ का टिकट लेकर सीधे बाबा का सुगमता से दर्शन किया जा सकेगा। शहर में नौ स्थानों पर एलईडी के माध्यम से काशी विश्वनाथ के गर्भ गृह का लाइव प्रसारण कराने का प्रयास हो रहा है। फिलहाल रिकार्डेड प्रसारण शुरू हो रहा है। लाइव प्रसारण मंदिर के आसपास लगी एलईडी पर होगा। इससे लाइन में लगे भक्त गर्भ गृह में हो रही आरती को सजीव देख सकें। 

जलाभिषेक पर फैसला दो को होगा
सीईओ ने बताया कि फिलहाल झांकी दर्शन की ही व्यवस्था रहेगी। जलाभिषेक की व्यवस्था को लेकर बातचीत चल रही है। दो जुलाई को अधिकारियों के साथ बैठक है। उस बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !