Varanasi Shree Kashi Vishwanath Temple : खुलने की उम्मीद, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन के लिए तैयारियां हुई शुरू

काशी विश्वनाथ मंदिर खुलने से पहले की दर्शनार्थियों की सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर तैयारी शुरू कर दी हैं। आमभक्तों के लिए बाबा का केवल झांकी दर्शन होगा। दर्शन के लिए उत्तर के दो गेटों से प्रवेश मिलेगा। निकासी दक्षिण दिशा से होगी। प्रवेश द्वारों पर सेनेटाइजेशन के लिए दो ऑटोमैटिक मशीनें लगेंगी। यूपी सरकार की तरफ से आई नई गाइडलाइन में आठ जून से धार्मिक स्थलों को भी खोलने की बात कही गई है। इसी के मद्देनजर काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मंदिर परिसर में गोला बनाया जाएगा। गोले में ही श्रद्धालु खड़े होंगे। दर्शन से लेकर आरती तक सभी जगह दो गज की दूरी बनानी आवश्यक होगी। गोला बुधवार से बनेगा।। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन के आदेश के बाद ही मंदिर खोला जाएगा। उसके पहले की तैयारी शुरू की गई है।

बताया कि गेट नंबर चार के पास ही आम भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा। सभी श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। लाइन में लगे श्रद्धालुओं बीच दो मीटर की दूरी रखी जाएगी। जिस तरह आरती के पहले मंदिर में सफाई होती है, उसी तरह अब गर्भगृह सहित पूरे परिसर को इंडस्ट्रियल सैनिटाइजर से सेनिटाइज किया जाएगा। 

सीईओ ने बताया कि आम दिनों में आरती के टिकटों की सीमित बिक्री होगी। इनकी संख्या लगभग एक तिहाई कर दी गई है। मंदिर में भीड़ बढ़ने पर ध्वनि विस्तारक यंत्र से भक्तों को जानकारी दी जाएगी कि वे दर्शन के लिए दूसरे वक्त भी आ सकते हैं। हेल्प डेस्क से सबसे कम भीड़ वाले समय में लोगों से दर्शन करने की अपील की जाएगी।  

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !