69000 शिक्षक भर्ती : बीएड डिग्रीधारकों को करना होगा छह महीने का ब्रिज कोर्स

केशरी न्यूज 24•  प्रयागराज • Sat, May 09 2020. 08:35 IST •
teacher recruitment 2020 in uttar pradesh


69000 शिक्षक भर्ती में चयनित होने वाले बीएड डिग्रीधारकों को छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा। यह कोर्स उन्हें नियुक्ति मिलने के दो साल के अंदर करना होगा। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के इस संशोधन के बाद प्रदेश में पहली बार यह भर्ती हो रही है। अभी तक प्राइमरी स्कूलों में नियुक्ति होने पर बीएड डिग्रीधारकों को छह महीने के प्रशिक्षण के बाद ही सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति पत्र मिलते आए हैं। 

इससे पहले राज्यों की मांग पर विशेष स्थिति में केन्द्र इसकी अनुमति देता था कि बीएड पास अभ्यर्थियों को प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक नियुक्त किया जाए। कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए सिर्फ प्रारंभिक शिक्षा में प्रशिक्षण यानी बीटीसी (बेसिक टीचर्स सर्टिफिकेट) या डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) वाले ही मान्य थे। लेकिन जून, 2018 में एनसीटीई ने इसमें संशोधन करते हुए बीएड डिग्रीधारकों को भी कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पात्र करार दिया है लेकिन उन्हें छह महीने का कोर्स दो साल के अंदर करना होगा।  इससे पहले राज्य सरकार स्पेशल बीटीसी या प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर बीएड डिग्रीधारकों की भर्ती करती आई है। इससे पहले 2011-12 में राज्य सरकार ने 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में बीएड डिग्रीधारकों को मौका दिया था। लेकिन इन्हें सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति छह महीने के ब्रिज कोर्स के बाद ही दी गई थी। इस दौरान इन्हें 7300 रुपये मानदेय दिया गया था।   

लेकिन अब एनसीटीई ने अपने नियमों में लिखा है कि नियुक्ति के दो साल के भीतर बीएडडिग्रीधारकों को यह ब्रिज कोर्स करना होगा। लिहाजा अब विभाग हाईकोर्ट के फैसले का विधिक अध्ययन के साथ एनसीटीई की गाइडलाइन पर भी मंथन कर रहा है।   

अभी हम अभी फैसले का अध्ययन कर रहे हैं। हम इसी के मुताबिक निर्णय लेंगे। इसके बाद हम विस्तृत आदेश जारी करेंगे। 
विजय किरन आनंद, महानिदेशक, स्कूली शिक्षा

आज आएगी उत्तरमाला, अगले सप्ताह 69000 का परिणाम
69000 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा की अंतिम उत्तरमाला शनिवार दोपहर बाद वेबसाइट (www.atrexam.upsdc.gov.in) पर देखी जा सकेगी। अगले सप्ताह परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।  शासन ने सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पत्र लिख कर जल्द रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं। विभागीय विशेष सचिव देव प्रताप ने कहा है कि सामान्य वर्ग का 150 में 97 अंक और आरक्षित वर्ग का 90 अंक के मुताबिक परीक्षाफल घोषित किया जाए। भर्ती परीक्षा 6 जनवरी 2019 को हुई थी। 8 जनवरी 2019 को उत्तरमाला जारी की गई। इस पर आपत्तियों के बाद संशोधित उत्तरमाला जारी नहीं की गई थी। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि प्रश्नपुस्तिका के चारों सीरीज की उत्तरमाला वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर शनिवार अपराह्न को प्रकाशित की जाएगी जो 17 मई तक उपलब्ध रहेगी।

तीन प्रश्न कोर्स के बाहर, या हटेंगे या सबको मिलेंगे एक-एक नंबर
69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के हिन्दी के तीन प्रश्न कोर्स के बाहर से हैं। इसमें या तो सबको समान रूप से एक-एक नंबर मिलेंगे या फिर तीन प्रश्न हटाकर 147 नंबर पर परिणाम घोषित होगा। इसका निर्णय अभी नहीं हुआ है और परिणाम जारी करने से पहले परीक्षा समिति की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

छात्रों का दावा, सुप्रीम कोर्ट में दायर की कैविएट
69000 भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों का दावा है कि उन लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में कैविएट की है ताकि यदि हाईकोर्ट के डबल बेंच के फैसले को कोई चुनौती देता है तो उनका पक्ष भी सुना जाए। बीटीसी अभ्यर्थी सर्वेश प्रताप सिंह ने बताया कि कैविएट की जा चुकी है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !