वाराणसी में शासन सख्त

शासन से आदेश मिलते ही इन नियमों के तहत 4 मई से खुलेंगी विशेश्वरगंज, सप्तसागर और पहड़िया मंडी
वाराणसी।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के अनुसार आवश्यक वस्तुओं की थोक आपूर्ति के लिए विशेश्वरगंज गल्ला मंडी 4 मई सोमवार से खुलेगी। इसमें लगभग 900 सेमी होलसेल की दुकानें सोमवार बुधवार व शुक्रवार को खुलेंगी तथा लगभग 160 पूरी तरह थोक की दुकानें मंगलवार, बृहस्पतिवार व शनिवार को खुलेंगी।

उन्होंने बताया कि यह मंडी रविवार को पूरी तरह बंद रहेगी। प्रत्येक दिन जो भी दुकानें खुलेगी वह केवल प्रातः 9 बजे से दोपहर 3 के बीच में खुलेंगी। इस मंडी में किसी भी व्यक्तिगत ग्राहक का आना जाना प्रतिबंधित रहेगा। इसमें केवल रिटेल के दुकानदार ही अपना थोक का सामान खरीदने के लिये जा सकेंगे।

दवा मंडी खोलना जरूरी है
डीएम ने बताया है कि पूर्वांचल के कई जनपदों तथा अन्य प्रदेशों के जनपदों के द्वारा भी सप्तसागर दवा की थोक मंडी खोलने के लिये बार-बार अनुरोध किया जा रहा है, क्योंकि यह मंडी कई जनपदों को दवाइयां सप्लाई करती हैं और इन जनपदों में तथा वाराणसी में भी दवाई की दुकानों पर दवाइयों की कमी होने लगी है इसलिए इसका खोलना आवश्यक हो गया है।

दवा मंडी एसोसिएशन के अनुरोध
जिलाधिकारी ने बताया कि दवा मंडी के एसोसिएशन से भी इस संबंध में अनुरोध प्राप्त हुआ है। दवा मंडी एसोसिएशन तथा जनपद के अधिकारीगण के मध्य यह तय हुआ है की ये मंडी प्रतिदिन एक तिहाई दुकानों के साथ खुलेगी और केवल रविवार को बंद रहेगी।

मंडी में हैं 575 दुकानें
इस मंडी में लगभग 575 दुकानें हैं। डीएम के अनुसार प्रतिदिन लगभग 190 दुकानें ही खुलेंगी। इस प्रकार किसी एक दुकान के खुलने का क्रम 3 दिन के बाद आएगा। इसके क्रम का निर्धारण एसोसिएशन के लोग करेंगे।

दो एंट्री गेट रहेंगे चालू
इस मंडी के दो एंट्री गेट ही चालू रह पाएंगे इसके अलावा अन्य चार पांच गेट बंद रहेंगे। चालू रहने वाले दो गेट पर पुलिस की ड्यूटी रहेगी जो अधिकृत लोगों को ही मंडी के अंदर जाने देगी। एक दुकान के अंदर एक दुकानदार, एक अकाउंटेंट और दो कर्मचारी ही अनुमन्य होंगे। पूरी मंडी के लिए 10 लेबर का भी इंतजाम मंडी के लोग करेंगे, जो दुकानों से सामान बाहर गाड़ियों में रखने का कार्य करेंगे। इस मंडी में कोई भी रिटेल ग्राहक या व्यक्तिगत ग्राहक का जाना प्रतिबंधित रहेगा।

फोन, वाट्सएप, ईमेल पर लिए जाएंगे ऑर्डर
वाराणसी जनपद के लिए पूरी सप्लाई, मंडी के थोक व्यापारियों के द्वारा 10 वाहनों के माध्यम से सीधे दुकान पर ही कराई जाएगी। इसके लिए आर्डर फोन, व्हाट्सएप, ईमेल के माध्यम से दिए जा सकते हैं। अन्य बाहर के जनपदों के लिए मंडी से सप्लाई ट्रांसपोर्ट के माध्यम से की जाएगी। अन्य जनपदों के लोग यदि गाड़ियों के माध्यम से भी आना चाहेंगे तो भी वह मंडी के अंदर नहीं जा सकेंगे। उनका सामान मंडी से निकलवा कर बाहर लेबर के माध्यम से गाड़ियों में रखवाया जाएगा। इस थोक मंडी का समय प्रतिदिन प्रातः 9:00 से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा तथा रविवार को इसमें अवकाश रहेगा

रात 12 से सुबह 6 बजे तक खुलेगी पहड़िया मंडी
जिलाधिकारी के अनुसार पहाड़िया सब्जी मंडी के व्यापारियों के अनुरोध पर इनके पूर्व निर्धारित समय सीमा रात्रि 3:00 बजे से प्रातः 6:00 बजे को संशोधित करके रात्रि 12:00 बजे से प्रातः 6:00 बजे तक कर दिया गया है। अतः यह मंडी अब रात्रि में 3 घंटे के स्थान पर 6 घंटे खुलेगी ताकि व्यापारियों को ट्रांसपोर्ट के माध्यम से सामान प्राप्त करने में तथा रिटेलर्स को बेचने में हो रही कठिनाई का समाधान किया जा सके। यह व्यवस्था रविवार रात से लागू हो जाएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !