अमेजन अब बिना अतिरिक्त पैकेजिंग के ही डिलिवर करेगा सामान

ई-रिटेलिंग कंपनी अमेजन अब बिना अतिरिक्त पैकेजिंग के ही डिलीवर करेगा। अमेजन ने अपनी पैकेजिंग फ्री शिपिंग (PFS) का देश के 100 से ज्यादा शहरों में विस्तार किया है। इस योजना के तहत ग्राहकों के ऑर्डर को उनकी मूल पैकेजिंग में ही भेजा जाता है। कंपनी के मुताबिक इसका मकसद पैकिंग वेस्‍ट को कम करना है। पीटीआई की खबर के मुताबिक अब अमेजन के फुलफिलमेंट सेंटर्स से भेजे गए 40% से ज्यादा ऑर्डर अब या तो पैकेजिंग-फ्री हैं या इनकी पैकेजिंग को कम किया गया है। अमेजन ने कहा है कि उसके ग्राहकों के आर्डर डिलिवरी के दौरान पूरी तरह सुरक्षित हैं और इन्‍हें दोबारा उपयोग में लाए जाने वाले डिब्‍बों में भेजा जाता है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन 9 शहरों में जून 2019 में पहली बार भारत में पीएफएस को लॉन्च किया था और एक साल में ही कंपनी 100 से ज्यादा शहरों में सफलतापूर्वक इस कार्यक्रम का विस्तार किया है। अमेजन ने बताया कि वर्तमान में जिन प्रोडक्ट्स को पैकेजिंग-फ्री भेजा जा रहा है, उनमें टेक एसेसरीज, होम और होम इम्‍प्रूवमेंट प्रोडक्‍ट्स, जूते, लगेज और कई दूसरी चीजें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अनाज, दाल, तिलहन, खाद्य तेल, प्याज एसेंशियल कमोडिटी एक्ट से बाहर

वहीं कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, लिक्विड, नाजुक वस्तुएं और पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स, जिन्‍हें परिवहन के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत पड़ती है, उन्हें पैकेजिंग के साथ भेजना अब भी जारी है। अमेजन ने बताया कि वह पैकेजिंग की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का इस्तेमाल करती है। यह प्रोडक्‍ट और परिवहन की स्थितियों पर निर्भर करता है।


Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !