Whatsapp : अब हिंदी भाषा में कर सकते हैं , कोरोनावायरस से जुड़े फर्जी खबरों की जांच


KESHARI NEWS24

कोरोना के दौर में फेक न्यूज के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए इंस्टैंट मैसेंजर सर्विस WhatsApp ने अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के साथ मिलकर एक चैटबॉट शुरू किया था. अब भारतीय आबादी को ध्यान में रखते हुए इसमें हिंदी भाषा को भी जोड़ दिया गया है, ताकि देश में ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें. इससे पहले ये सिर्फ अंग्रेजी और स्पेनिश लैंग्वेज सपोर्ट के साथ उपलब्ध था.

WhatsApp ने पिछले महीने ही इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (आईएफसीएन) के साथ जुड़कर फेक न्यूज को रोकने की मुहिम शुरू की थी. अमेरिका के पॉयंटर इंस्टीट्यूट की ओर से बनाए गए इस नेटवर्क ने व्हॉट्सऐप के लिए एक चैटबॉट बनाया था, जिससे खासतौर पर COVID-19 से जुड़ी फर्जी जानकारियों की पहचान कर उन्हें रोकने में मदद मिले.


भारत में उपयोगी होगा चैटबॉट : हिंदी भाषा को जोड़कर भारत की बड़ी आबादी तक फेक न्यूज के प्रसार को रोकने की दिशा में अहम कदम उठाया है. ये कदम ऐसे वक्त में और भी ज्यादा जरूरी हो गया है, जब देश में कोरोना के मामलों में रोजाना रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है और दुनियाभर में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामलों के हिसाब से भारत चौथे नंबर पर पहुंच गया है.
व्हॉट्सऐप यूजर्स इसके जरिए स्थानीय फैक्ट चेकर से जुड़ सकते हैं और फेक न्यूज या मैसेज की पहचान कर पाएंगे. ये प्रोफेशनल फैक्ट चेकर्स अलग-अलग मीडिया संगठनों से भी जुड़े होते हैं.

आईएफसीएन की ओर से जारी बयान के मुताबिक जनवरी से अभी तक 74 देशों में मौजूद 80 फैक्ट चेकिंग संगठनों ने कोरोना से जुड़ी 6,600 अफवाह या गलत जानकारियों का पता लगाकर लोगों को जागरुक किया है.

इस नंबर से मिलेगा चैटबॉट : अपने अकाउंट में शुरू करने के लिए यूजर्स को एक ही नंबर को अपने फोन में सेव में करना होगा. आईएफसीएन की ओर से जारी किया ये नंबर है - +1 (727) 2912606. इस नंबर को सेव करके यूजर्स को सिर्फ ‘Hi’ टाइप कर व्हॉट्सऐप पर मैसेज करना होगा और ये चैटबॉट यूजर की एप्लिकेशन पर शुरू हो जाएगा.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !