UP Gorakhpur :CM योगीं आदित्यनाथ ने सावन के पहलें सोमवार को शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ की पूजा अर्चना के बाद मानसरोवर मंदिर में भगवान भोलेनाथ का किया रुद्राभिषेक

KESHARI NEWS24 • R.K Yadav


उत्तर प्रदेश में मुखिया योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आ गये हैं मुख्यमंत्री गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ सावन के पहलें सोमवार को शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ की पूजा अर्चना के बाद मानसरोवर मंदिर में भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक किया उन्होंने विश्व शांति के साथ लोक कल्याण की कामना एवं वैश्विक कोरोनावायरस बीमारी के संक्रमण से आरोग्य कामना किया. आदिगुरु शिव की आराधना के माह के पहले सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने सर्वप्रथम गोरखनाथ मंदिर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की उसके बाद ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ एवं अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेघनाथ की समाधि पर माथा टेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। फिर मानसरोवर मंदिर पहुंचे वहां उन्होंने सभी प्रतिमाओं की पूजा करने के बाद भगवान भोले शंकर का विशेष रुद्राभिषेक किया ।


कोरोना काल में सोशल डिस्टेसिंग का भीं रखा ध्यान : आदित्यनाथ ने 11 किलोग्राम पके हुए आम के रस, 11 लीटर दूध, जल, दही, घी, शक्कर, शहद, गंगा जल और गन्ने के रस से देवों के देव महादेव का अभिषेक किया। बेलपत्र, सफेद कमल, लाल कमल, कनेर, समीपत्र, दूब, कुशा, राई, गुड़हल, धतूरा, भांग और श्रीफल चढ़ाया। विधिवत् भगवान भोलेनाथ की आरती उतारी। 

अनुष्ठान मंदिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामनुज त्रिपाठी, डॉ अरविंद चतुर्वेदी, डॉ रंगनाथ त्रिपाठी, पुरुषोत्तम चौबे, शुभम, नित्यानंद तिवारी, डॉ रोहित मिश्र ने विधि विधान से पूजन कराया। इस दौरान गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी समेत अन्य मौजूद रहे।


यूपी में कांवड यात्रा होगीं स्थगित : कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सावन के महीने में आयोजित की जाने वाली कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी गई है। सीएम योगी ने श्रद्धालुओं से अपील की कि वे भगवान शिव और मां पार्वती के दर्शन और पूजन के लिए मंदिरों में भीड़ न लगाएं। तमाम मंदिरों ने अपने यहां होने वाले कार्यक्रमों को पहले ही स्थगित रखने की घोषणा की है। हालांकि सनातन धर्म में मान्यता है कि सावन के महीने में शिवलिंग की विशेष पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !