आला हजरत की चौखट को चूमकर दीवाने हुए जायरीन, तस्वीरों में देखें उर्स की रौनक,,,।

बरेली में आला हजरत इमाम अहमद रजा खां फाजिले बरेलवी के उर्स में पहुंचे जायरीन दरगाह की चौखट को चूमकर दीवाने हो गए। दूसरे दिन हजारों की तादाद में जायरीन पहुंचे। शहर की सड़कें व गलियां आला हजरत के जिक्र से गूंजती रहीं। सोमवार को सुबह-शाम बारिश ने थोड़ा माहौल को हल्का किया लेकिन दोपहर की धूप में जायरीन के चेहरे भी खिले दिखे। 

उर्स स्थल इस्लामिया मैदान में उलमा ने कौम के बुजुर्गों व उनके कारनामों की चर्चा की। इससे पूर्व सुबह अंतरराष्ट्रीय सौहार्द कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। इसमें उलमा ने लोगों को नशाखोरी से दूर रहने व शरई दायरे में रहते हुए सौहार्द को बढ़ावा देने का संदेश दिया।

उर्स-ए-रजवी: बरेली में उलमाओं ने दी कौम को नसीहत- बेटियों को मोबाइल से रखें दूर, बेटियों को दे अच्छी तालीम।

आज मंगलवार को उर्स में डेढ़ लाख से अधिक जायरीन पहुंचने का दावा किया गया है। आज सुबह से ही सड़कों पर जायरीनों का रेला दिख रहा है। उर्स स्थल इस्लामिया मैदान से आला हजरत दरगाह तक मेले जैसा माहौल है। जायरीन की आवाजाही से गलियां ठसाठस भरी हुई हैं। आज कुल की रस्म के साथ उर्स का समापन हो जाएगा।

सोमवार को लोग आला हजरत दरगाह पर हाजिरी लगाने के लिए बेचैन दिखे। कोई कपड़ों और फूलों की चादर पेश कर रहा था तो कोई दरगाह की दरो-दीवार से लिपटा हुआ आंसुओं से सराबोर हो रहा था। सड़क के दोनों ओर सजीं अस्थायी दुकानें रौनक बिखेर रहीं थी। हर गली और मोहल्ले में जायरीन के लिए लंगर चल रहे थे। कोई फूल देकर मेहमान नवाजी कर रहा था तो कोई इत्र लगाकर जायरीन का इस्तकबाल कर रहा था।
 

इस्लामी किताबों की होती रही खरीदारी

उर्स स्थल पर बने कुतुबखाने पर दिन में खासी भीड़ रही। यहां लोग आला हजरत की लिखी किताबें खरीदने में मशगूल रहे। साथ में घरों की दीवारों को सजाने के लिए इस्लामी तुगरे और ईद मिलादुन्नबी के मौके पर लगाए जाने वाले झंडे की भी खरीदारी की। इत्र और टोपियों की भी खूब बिक्री हुई। अजहरी और बरकाती टोपियों की खूब मांग रही।
 

जायरीन को बांटे गए फूल

उर्स-ए-रजवी के मौके पर आपसी मोहब्बत का पैगाम देने के लिए नावल्टी चौराहे पर हिंदू-मुस्लिम ने मिलकर फूल बांटे। रुहेलखंड विशविद्यालय के पूर्व प्रशासनिक अधिकारी व समाजसेवी जहीर अहमद ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर उर्स में शिरकत करने आए मेहमानों को फूल के साथ सौहार्द का संदेश दिया। इसमें एडविन प्रेम, मनजीत सिंह बिट्टू, दीपक कुमार आदि शामिल रहे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !