लॉकडाउन 50 दिन : उत्तर प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग क्षमता 200 से बढ़कर 4500 हुई



    • KESHARINEWS24 • Wed, 13 May 2020 09:10 AM • 

लॉकडाउन के 50 दिन पूरा होने के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग ने कोरोना वायरस के और अधिक बढ़ने की स्थिति में अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इस दौरान प्रदेश में चिकित्सीय व्यवस्था का ढांचा कई गुना अधिक मजबूत कर लिया है।

जहां लॉकडाउन से पहले प्रदेश में केवल सरकारी चिकित्सा संस्थानों में केजीएमयू ही प्रतिदिन 200 की क्षमता से कोरोना वायरस के मरीजों की जांच कर रहा था। अब प्रदेश में 20 सरकारी टेस्टिंग लैब साढ़े चार हजार से अधिक नमूनों की जांच कर रहा है। इसी तरह सरकारी मेडिकल कालेजों और सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 के त्रिस्तरीय लेविल अस्पतालों में अब तक 38 हजार आइसोलेशन बेड तैयार किया जा चुके हैं।

लाकडाउन से पहले यानी 22 मार्च को केवल केजीएमयू लखनऊ में ही केवल 200 कोरोना वायरस के मरीजों की जांच की क्षमता थी, वह 50वें दिन तक बढ़कर 20 चिकित्सीय संस्थानों में 4500 तक पहुंच गई। इसमें प्रदेश सरकार के सभी सरकारी मेडिकल कालेज व प्रदेश में स्थित केन्द्रीय मेडिकल कालेज व केन्द्र सरकार के शोध संस्थानों में भी टेस्टिंग शुरू हो गई है। लाकडाउन के 22वें दिन कोरोना वायरस की टेस्टिंग बढ़ाने में लिए 14 अप्रैल को प्रदेश में पूल टेस्टिंग और 17 अप्रैल को रैपिड टेस्ट शुरू हुए। पूल टेस्टिंग तो प्रतिदिन 300 हो रही हैं। उनमें तीन दर्जन से अधिक पॉजिटिव केस मिल रहे हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !