जब अम्फान की तबाही को देख वॉर रूम में बोलीं ममता बनर्जी- शोर्बोनाश होए गेलो...


महाचक्रवात अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में ऐसी तबाही मचाई कि करीब 14 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों-करोड़ का नुकसान हुआ है। सुपर साइक्लोन अम्फान तो बंगाल से गुजर गया, मगर अपने पीछे उसने तबाही का मंजर छोड़ दिया है। घर, इमारत, सड़कें और पेड़ों को इस तूफान ने काफी तबाह किया है। यही वजह है कि अम्फान को ममता बनर्जी ने 'तबाही' का नाम दिया। 

बुधवार को ममता बनर्जी कोलकाता में बनाए गए अम्फान वॉर रूम में मौजूद थीं और वहां से तबाही के पल-पल की गतिविधि पर नजर रखी हुई थीं। जब बंगाल में अम्फान का लैंडफॉल हुआ और तबाही का मंजर दिखा तो ममता बनर्जी के मुंह से पहला वाक्य निकला, 'शोर्बोनाश होए गेलो' (सर्वनाश हो गया या तबाह हो गया)। ममता बनर्जी ने बंग्ला में यह कहा। 

ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना वायरस से भी कहीं बदतर साइक्लोन अम्फान का असर है। उन्होंने अम्फान के असर को डिस्क्राइब करने के लिए 'तांडव' शब्द का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि अब तक पश्चिम बंगाल में 12 लोगों की मौत हो चुकी है और अभी और आंकड़े आएंगे। 

दरअसल, चक्रवात तूफान अम्फान का पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दोपहर करीब 3.30 से 5.30 बजे के बीच लैंडफॉल शुरू हुआ। अम्फान की तबाही में करीब बंगाल के सिर्फ एक जिले में 5500 घरों को नुकसान हुआ है। बंगाल के दीघा इलाके और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच दोपहर 3 बजे तूफान ने दस्तक दी। हालांकि एनडीआरएफ और राज्य सरकारों द्वारा साढ़े छह लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने से जानमाल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। ओडिशा के केंद्रपाड़ा, बालासोर, भद्रक में तेज हवा पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !