बुदंलखंड और पूर्वी उप्र के कुछ जिलों में तेज आंधी और बारिश से उखड़े पेड़ , और खंभे ,

KESHARI NEWS24

उत्तर प्रदेश में शनिवार को बुदंलखंड और पूर्वी उप्र के कुछ जिलों में तेज आंधी और बारिश से कुछ जगहों पर पेड़ उखड़ गए तो कहीं बिजली के खंभे टूट गए। इसकी वजह से कई जगहों पर आवागमन बाधित हुआ तो कहीं विद्युत की आपूर्ति बाधित हुई है। हालांकि इस दौरान कितनी जनहानि हुई है अभी इसकी कोई सूचना नहीं मिली है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षाेभ की वजह से शनिवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से लेकर तेज बारिश हुई है। अगले तीन दिनों के भीतर भी रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है।


मौसम विभाग ने 30 जून तक मौसम का जो अनुमान जारी किया है, उसके अनुसार जून के अंत तक पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत में अच्छी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, सोमवार को भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसी तरह मंगलवार को भी प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। लगातार तीन दिनों तक प्रदेश में बारिश के आसार हैं।

आकाशीय बिजली से एक की मौत

मिर्जापुर: जिले के अदलहाट थाना क्षेत्र के नियामतपुर कला निवासी सुरेन्द्र के 12 वर्षीय पुत्र गोपाल की आकाशीय बिजली के चपेट में आने से मौत हो गई। हादसा शनिवार की दोपहर उस वक्त हुआ जब गोपाल खेत में बकरी चराने गया था। आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही उसकी मृत्यु हो गई। सूचना पर थाना प्रभारी अदलहाट मौके पर पहुंचे शव को गांव में लाया गया। कानूनी कार्यवाही के बाद अन्तिम संस्कार किया गया।

आंधी की वजह से
आंधी की वजह से ललितपुर में एक घर के उपर ही पेड़ टूटकर गिर पड़ा। हालांकि इस दौरान किसी के हताहत होने की सूचना नही है।

ललितपुर; जिले में शनिवार देर रात आई आंधी और तेज बारिश ने क्षेत्र में भारी तबाही मचाई है। इससे एक ओर जहां लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है वहीं आंधी के कारण बिजली के खंभे भी टूटकर गिर गए हैं, जिससे विद्युत आपूर्ति कई घंटों तक बाधित रही। इस दौरान कई लोगों के घरों की छप्पर उड़ गई।

वहीं सड़कों पर पेड़ टूटकर गिरने से कई जगहों पर आवागमन बाधित रहा। कई घंटे की मशक्कत के बाद रास्तों को खाली कराया जा सका। जिले के कई क्षेत्रों में बिजली के खंभे गिरने की शिकायतें भी आई हैं। बिजली के टूटे तार सड़कों पर गिरे खंभों और पेड़ की डालियों को हटाने का काम सुबह तक जारी रहा।

यह तस्वीर ललितपुर की है जहां तेज आंधी में टीन के छप्पर उड़ गए।
यह तस्वीर ललितपुर की है जहां तेज आंधी में टीन के छप्पर उड़ गए।

रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म पर हुआ नुकसान
शनिवार देर रात को आई आंधी और बारिश से रेलवे स्टेशन ललितपुर में काफी नुकसान हुआ है। तेज हवाओं के चलते प्लेटफार्म दो पर लगा शीशम का पेड़ गिर गया। वहीं प्लेटफार्म पर लगी दो चादर उड़ गईं। इसके अलावा स्टेशन के पास बना टावर बैगन सेट हवा में उड़ गया, जिससे लाखों रुपए का नुक़सान हुआ हैं। वहीं रेलवे कालोनी में कई पेड़ गिर गए हैं, जिससे विद्युत पोल टूटने सेआपूर्ति बाधित हो गई।

नुकसान
आंधी की वजह से पेड़ टूटकर बिजली के तारों पर गिर पड़े जिससे विद्युत आपूर्ति काफी देर तक बाधित रही
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !