Gold Price : सोने-चांदी में तेजी, निचले स्तरों से बढ़ी खरीद

देश में सोमवार को शुरुआती कारोबार में देश में सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली. कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स (MCX) पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना (gold) 184 रुपये या 0.4% से चढ़कर 45,870 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था. शुक्रवार को एमसीएक्स पर सोने का भाव 1000 रुपये लुढ़क गया था. सोने से कदमताल करते हुए आज चांदी में भी तेजी आई. आज एमसीएक्स पर जुलाई डिलीवरी वाली चांदी 409 रुपये या 0.88% बढ़कर 47,766 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम आज फिसल गए. अमेरिका में उम्मीद से बेहतर रोजगार आंकड़ों से डॉलर मजबूत हुआ. रोजगार के आंकड़े बेहतर रहने से इस बात को बल मिला है कि अमेरिका में इकोनॉमी रिकवरी में तेजी आएगी. इस वजह से निवेशकों ने सोने में सुरक्षित निवेश घटाया है और जोखिम वाली संपत्तियों में निवेश बढ़ाया है.

सोमवार को हाजिर सोना 0.2% की गिरावट के साथ 1,682.57 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. शुक्रवार को अमेरिका में रोजगार आंकड़े जारी होने के बाद सोने में भारी गिरावट आई थी और बीते सत्र में सोने के दाम करीब 2.5 फीसदी लुढ़क गए थे. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.5% बढ़कर 17.45 डॉलर रही, जबकि प्लैटिनम 1.7% घटकर $ 821.78 डॉलर प्रति औंस पर था.

अब निवेशकों की नजर अमेरिका के केन्द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की पॉलिसी बैठक पर है. मंगलवार से फेडरल रिजर्व की बैठक शुरू होगी. दो दिन चलने वाली इस बैठक के नतीजे बुधवार देर रात जारी होंगे.

उधर, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.4% गिरकर 1,128.11 टन पर पहुंच गई. एसपीडीआर दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड फंड है. इसकी होल्डिंग में कमी या बढ़त से सोने के प्रति निवेशकों का रुझान पता चलता है.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !