Unlock -1 का 16वां दिन / पिछलें 24 घंटे में कोरोना के 480 नए मरीज, 18 की मौत; जांच की रफ्ता में आयी बढ़ोतरी ,


लखनऊ. कोरोनावायरस महामारी के बीच आज अनलॉक-1 का 16वां दिन है। ज्यादातर जिलों में कोरोना से बचाव को लेकर लोग लापरवाह नजर आ रहे हैं। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने अफसरों से दो टूक कहा है कि अनलॉक का मतलब मनमानी नहीं है। अनलॉक के दौरान विशेष सतर्कता बरती जाए। एनसीआर के जिलों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पर सीएम ने जोर दिया। बीते 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 480 नए मरीज मिले। अब राज्य में संक्रमितों की संख्या 14095 हो गई है। वहीं, मौतों की संख्या 417 हो गई है। प्रदेश में 8610 मरीज ठीक हो गए हैं। 

24 घंटे में 18 संक्रमितों की मौत
बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 60 मरीज नोएडा में सामने आए। 18 संक्रमितों की कोरोना के चलते जान गई है। आगरा, मेरठ, कानपुर, गाजियाबाद, बुलंदशहर के दो-दो लोग और जौनपुर, हापुड़, प्रतापगढ़, हरदोई, महाराजगंज, जालौन, मैनपुरी और एटा में एक-एक संक्रमित की मौत हुई है। इसके अलावा 342 मरीज संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। प्रदेश में 8,610 लोगों ने कोरोना को मात दी है। इन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। 

यहां मिले नए मरीज
नोएडा में 60, लखनऊ में 40, संभल में 32, मेरठ में 25, कानपुर में 19, आगरा, मुजफ्फरनगर में 16-16, गाजियाबाद में 15, मुरादाबाद में 14, हमीरपुर में 13, अलीगढ़, बरेली में 11-11, हरदोई, बुलंदशहर, अयोध्या, सहारनपुर, फिरोजाबाद, मथुरा में 10-10, जौनपुर, अमेठी, जालौन में 9-9, रामपुर में 7, वाराणसी, इटावा, महोबा, मैनपुरी, मिर्जापुर में 6-6, उन्नाव, बागपत, अंबेडकरनगर, सिद्धार्थनगर, प्रतापगढ़ में 5-5, बस्ती, बाराबंकी, गाजीपुर में 4-4, बिजनौर, सुल्तानपुर, गोरखपुर, फर्रुखाबाद, हाथरस में 3-3, प्रयागराज, फतेहपुर, कन्नौज, पीलीभीत, बलिया, भदोही, झांसी, एटा, शाहजहांपुर में 2-2, आजमगढ़, संतकबीरनगर, देवरिया, रायबरेली, गोंडा, अमरोहा, चित्रकूट, बदायूं, कासगंज, शामली, श्रावस्ती, मऊ में एक-एक मरीज मिला। 

डॉक्टर-कमिश्नर नियमित करें मॉनिटरिंग
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज्यादा केस वाले 11 जिलों के नोडल अफसरों के साथ लगातार संवाद बनाए रखने को कहा। डीएम-कमिश्नर भी नियमित मॉनिटरिंग और संवाद से व्यवस्थाओं को बनाए रखें। उन्होंने यह भी कहा कि  प्रशासन इसका ध्यान रखें और जरूरी कदम उठाएं। एनसीआर के जिलों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 

21 जिलों में कोविड केयर कोच का उपयोग होगा
प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए योगी सरकार ने 21 जिलों में कोविड केयर कोच के उपयोग को मंजूरी दी है। ये कोच 25 रेलवे स्टेशनों पर रखे जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइंस जारी कर सभी विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने उन जिलों के सीएमओ को नोडल अधिकारी नामित किया है। हर स्टेशन पर भेजे जाने वाले कोविड केयर रेक में 10-10 कोच होंगे। हर कोच में 16 मरीजों के इलाज की सुविधा मिलेगी। हर स्टेशन पर 160 मरीज भर्ती किए जा सकेंगे। पांच कोचों के बाद एक एसी कोच होगा, जिसमें डॉक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ रहेगा। 

इन जिलों को मिले कोच
चंदौली, झांसी, गोरखपुर, वाराणसी, गोंडा, बरेली, सहारनपुर, सोनभद्र, बिजनौर, बलिया, मऊ, फैजाबाद, गाजीपुर, आजमगढ़, महाराजगंज, फर्रुखाबाद, देवरिया, मिर्जापुर, भदोही, बहराइच और कासगंज। 

इन स्टेशन पर रखे जाएंगे
दीनदयाल उपाध्याय नगर, झांसी, गोरखपुर, वाराणसी, वाराणसी सिटी, गोंडा, बरेली सिटह, मंडुआडीह, बरेली जंक्शन, सहारनपुर, चोपन, नजीबाबाद, बलिया, मऊ, फैजाबाद, गाजीपुर सिटी, आजमगढ़, नौतनवां, फर्रुखाबाद, भटनी, देवरिया, मिर्जापुर, भदोही, बहराइच और कासगंज। नॉर्दर्न रेलवे के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि संबंधित स्टेशनों पर कोच उपलब्ध करवाने का पत्र मिल गया है। जैसे ही भेजने को कहा जाएगा, रैक भेज दी जाएंगी। 

ट्रू-नैट से बढ़ी कोरोना जांच की रफ्तार
ट्रू-नैट मशीनों के इस्तेमाल से राज्य में कोरोना जांच की रफ्तार दोगुनी हो गई है। एक जून तक औसतन राज्य में हर दिन 8 हजार जांचें हो रही थीं, लेकिन अब एक दिन में 15 हजार जांच हो रही हैं। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में कोरोना जांच के लिए टीबी की जांच में इस्तेमाल होने वाली ट्रू-नैट मशीन लगवाई हैं। ऐसे में प्रदेश में कोरोना जांच की क्षमता अब 20 हजार प्रतिदिन हो गई है। कोरोना नियंत्रण प्रोग्राम के नोडल अधिकारी डॉक्टर विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि ट्रून-नैट मशीनों से जिला अस्पतालों में जांच शुरू हो गई है। इसमें महज 30 मिनट में रिपोर्ट आ जाती है। 

ऐसे बढ़ीं जांच की रफ्तार

तारीखजांच
10 जून13383
11 जून16002
12 जून14932
13 जून14086
14 जून18086
औसत/दिन15283

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !