Varanasi : चीनी खिलौनों का रंग पड़ा फिका , बनारसी लकड़ी के खिलौनें की बढ़ेगी व्यवसाय

KESHARI NEWS24

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में लकड़ी के खिलौने का व्यवसाय एक बार फिर पटरी पर लौटने लगा है. चीन के आधुनिक खिलौनों की चमक-दमक अब लोगों को प्रभाव में नहीं ले पा रही है लिहाजा अब बनारसी रशियन डाल और इसके साथ लकड़ी के लट्टू, चिड़िया और अन्य खिलौनों की डिमांड बढ़ गयी है.


वाराणसी का कश्मीरी गंज मोहल्ला खिलौनों के लिए मशहूर है. पांच हजार की आबादी वाला ये मोहल्ला कभी चीन के चमकीले खिलौनों के दंश से प्रभावित था. यहां कभी निराशा थी लेकि आज यहां खुशहाली है. जो कारीगर कभी खाली बैठे थे आज वो काम में जुटे हैं. लकड़ी के कारीगर राजेन्द्र की मानें तो अभी जिस तरह से मांग बढ़ी है वो आगे और बढ़े तो अच्छा होगा

काशी के कश्मीरी गंज के बने लकड़ी के खिलौनों का बाजार सिर्फ देश में ही नहीं विदेशों तक था लेकिन कोरैया की लकड़ी महंगी होने के साथ ही चाइनीज खिलौनों की लगातार बढ़ती मांग ने इस व्यवसाय की कमर तोड़ दी थी. लेकिन एक बार फिर वाराणसी और भारत के साथ ही विदेशों में काशी की गुड़िया और अन्य खिलौने डिमांड में हैं. लकड़ी के खिलौना के व्यवसायी अवार्डी रामेश्वर सिंह की मानें तो लकड़ी के खिलौनों की मांग बढ़ी है और अब आगे भी इसे नई ऊंचाइयां देने का प्रयास जारी है.

काशी की पहचान में शुमार लकड़ी के खिलौने एक बार फिर से चलन में आने के लिए तैयार हैं और फिर से चाइनीज चमक पर अपना दबदबा कायम कर रहे हैं. आने वाले दिनों में हालात और बेहतर होने की संभावना है और नए तरकी से बाजार में उतरने की तैयारी है.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !