Varanasi : सूर्य ग्रहण पर घाटों पर नहीं होगी स्नान की अनुमति

KESHARI NEWS24

 वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर को सूर्य ग्रहण के दौरान भक्तों के लिए बंद रखा जाएगा। इस दौरान किसी को दर्शन की इजाजत नहीं मिलेगी। वहीं ग्रहण के दौरान वाराणसी के घाटों पर भी पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। घाटों पर पुलिस की तरफ से घोषणा कर लोगों को बताया जा रहा है कि स्नान के लिए लोग न आएं और न ही किसी तरह के धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन करें।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ विशाल सिंह ने बताया- रविवार को मंदिर का कपाट सुबह 9 बजे बंद हो जाएगा। दोपहर में 2 बजकर 4 मिनट के बाद खुलेगा। साफ सफाई के बाद दोपहर में भोग आरती होगी। उसके बाद मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। करीब 6 घंटे तक मंदिर बन्द रहेगा।

ग्रहण के दौरान घर में ही रहकर करें पूजा अर्चना

वहीं काशी के बहुत से मंदिर रात्रि में 10 बजे के बाद सूतक लगते ही बंद कर दिए जाएंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित मनोहर पांडेय ने बताया कि ग्रहण के दौरान घर पर ही रहकर भगवान का ध्यान करना चाहिए। गुरु के द्वारा मिले मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं। घर में तुलसी के पत्ते रखें। खाद्य सामग्रियों में उसे डाला जाना चाहिए। अमावस्या पर ग्रहण थोड़ा अनिष्टकारी होता है। ग्रहण के बाद घर में गंगा जल का छिड़काव करें, स्नान कर धूपबत्ती जलाएं।

गंगा घाटों पर उमड़ने वाली भीड़ को रोकने की तैयारी

इस बीच काशी के गंगा घाटों पर स्नान करने वालो की भीड़ न उमड़े जिला प्रशासन उसकी तैयारी भी कर रहा है। मुख्यरुप से दशाश्मेध, शीतला,दरभंगा,अस्सी,राजघाट पर पुलिस की चौकसी रहेगी। कल सुबह से ही एनाउंसमेंट भी किया जाएगा। किसी भी धार्मिक अनुष्ठान की इजाजत गंगा घाटों पर नहीं है। वहीं एसपी सिटी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कमेटियों से बात चल रही है। लोग घाटों पर स्नान को न आएं इस बात की अपील की जा रही है। फोर्स घाटों पर मौजूद जिससे किसी तरह की अव्यवस्था न हो।

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक विक्रम संवत 2077 आषाढ़ कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि के दौरान 21 जून को 10 बजकर 3 मिनट से सूर्य ग्रहण लगेगा, जो दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। इस दौरान मोक्ष काल 2 बजकर 4 मिनट पर होगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !