UP : प्रयागराज में सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में सन्नाटा छाया, श्रद्धालुओं के लिए मनकामेश्वर मदिंर में एक लेन से प्रवेश , दूसरी लेन से निकास की होगी व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में सावन के पहले सोमवार को  मंदिरों में  सन्नाटा देखने को मिल रहा हैं । इस वर्ष कोरोना वायरस की वजह से कांवड़िया यात्रा  नहीं कर सकेगें , पहले जहां सावन लगने से हफ्ते भर पहले ही बोलबम और डाक बम कांवरियों से शहर की सड़कों से लेकर घाटों तक की फिजा बदल जाती थी, वहीं इस बार सोमवार से शुरू हो गया लेकिन दशाश्वमेध घाट पर सन्नाटा पसरा रहा । 

कोविड-19 के संक्रमण के बीच सावन में बाबा भोलेनाथ के दर्शन-पूजन के लिए शिव मंदिरों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दारागंज में गंगा तट पर स्थित नागवासुकि मंदिर में थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करा दी गई है, ताकि सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए भक्त भगवान के दरबार में हाजिरी लगा सकेंगे । 
 रविवार को यमुना तट पर सरस्वती घाट स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लकड़ी की बैरिकेडिंग मंदिर प्रबंधन की ओर से पूरी करा ली गई। मंदिर के प्रवेश द्वार से मुख्य मार्ग पर सेना के गेट तक लकड़ी की बैरिकेडिंग कराई गई। पुलिस ने भी एक लेन में बैरिकेडिंग कराई है। आज सोमवार को यहां सावन के पहले दिन से श्रद्धालु मनकामेश्वर में एक लेन से प्रवेश करेंगे, जबकि दूसरी लेन से निकास होगा ।
 
मंदिर के पुजारी श्रीधरानंद ने बताया कि सावन में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन के इंतजाम किए गए हैं। इस बार श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक नहीं कर सकेंगे, बल्कि दूर से दर्शन-पूजन होगा। इसी तरह अरैल स्थित सोमेश्वर महादेव मंदिर में भी सावन को लेकर दर्शन-पूजन की तैयारियां करा ली गई हैं। मंदिर के महंत राजेंद्र पुरी ने बताया कि थर्मल स्क्रीनिंग के बाद भक्त मंदिर में प्रवेश करेंगे और दूर से दर्शन कर बाहर निकल जाएंगे।
इसीं के साथ दशाश्वमेध घाट मार्ग पर सोमवार की सुबह में सन्नाटा पसरा देखने को मिला । पहले जहां गंगा माता की प्रतिमा वाले चौराहे से घाट होते हुए नाग वासुकि मंदिर तक सड़क की दोनों पटरियों पर पूजा-प्रसाद और सौंदर्य प्रसाद की दुकानें सज जाती थीं, लेकिन इस वर्ष सभी व्यवसाय पर कोरोनावायरस का गहरा असर पड़ा है

संगम नोज से लेकर दशाश्वमेध घाट तक के सभी घाटियों और तीर्थपुरोहितों के साथ सावन को लेकर दारागंज पुलिस ने बैठक कर गाइड लाइन से अवगत करा रही है। तीर्थपुरोहितों के साथ हुई बैठक में कहा गया कि इस बार कोविड-19 को देखते हुए सावन में आने वाले तीर्थयात्रियों से निवेदन करें कि वह अपने घरों पर ही पूजा और जलाभिषेक कर भगवान से प्रार्थना करें । कुछ तीर्थ पुरोहितों ने बताया कि पुरोहितों से पुलिस ने आग्रह किया है कि वह चौकियों पर न तीर्थ यात्रियों की पूजा कराएं न चंदन लगाएं। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !