यात्रियों से गुलजार हुआ रेलवे स्टेशन, चार घंटा पहले ही स्टेशन पर पहुंचे यात्री

चंदौली संवाददाता • KESHARI NEWS24
 • Wed 13 May 2020 • 

पीडीडीयू नगर। लॉकडाउन की वजह से पचास दिन से बंद ट्रेनों का संचालन मंगलवार से शुरू हुआ। ऐेसे में पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन 25 मार्च के बाद मंगलवार को फिर से गुलजार हुआ। लॉकडाउन की वजह से फंस गए यात्रियों में मंजिल तक पहुंचने की बेचैनी ऐसी रही कि ट्रेन आने के चार से पांच घंटा पहले ही यात्री स्टेशन पर पहुंच गए। यहां स्थानीय सहित बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, बिहार के भभुआ, के लगभग सौ यात्री पहुंचे थे।
कोविड-19 की वजह से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं। हालांकि आवश्यक सामान की आपूर्ति के लिए मालगाड़ियों और पार्सल स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी है। यही नहीं एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से श्रमिकों को उनके जिले तक पहुंचाया जा रहा है। इस बीच मंगलवार से रेलवे ने 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया। पहले दिन नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी के लिए ट्रेन चली। हावड़ा दिल्ली रूट पर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर पांच जोड़ी ट्रेन क्रमश: दिल्ली हावड़ा, दिल्ली पटना, दिल्ली रांची, दिल्ली भुवनेश्वर, दिल्ली अगरतल्ला स्पेशल ट्रेन का ठहराव होना है। मंगलवार को रात पौने 11 बजे राजेन्द्रनगर नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन का आगमन स्थानीय स्टेशन पर हुआ। इसके लिए स्टेशन पर सुबह से ही तैयारियां तेज रही। यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने के लिए डेढ़ घंटे पहले पहुंचने, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने का पालन किया गया। पहले दिन यात्रा के लिए यात्री पांच घंटे पहले ही पहुंच गए थे।
पीडीडीयू नगर। रेलवे ने स्पेशल यात्री ट्रेन चलाने का निर्णय देर से ही लिया लेकिन सराहनीय काम किया है। इससे पिछले डेढ़ माह से फंसे लोगों को गंतव्य तक पहुंचने का मौका मिला जाएगा। कुछ इसी तरह की बातें ट्रेन पकड़ने आए यात्रियों ने कहीं।
   भभुआ निवासी नीरज राजेन्द्र नगर नई दिल्ली ट्रेन में सवार होने स्टेशन पहुंचे। बताया कि वे प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं। छूट्टी पर आने के बाद लॉकडाउन शुरू हो गया और वे फंस गए। अब वे वापस जा रहे हैं। गाजीपुर निवासी गजाला और उसके पति मुहम्मद अफगान दिल्ली में काम करते हैं। मार्च माह में शादी में वे आए लेकिन लॉकडाउन की वजह से फंस गए। कहा कि ट्रेन चलाने का निर्णय सही कदम है। इससे कम से कम फंसे लोग अपने गंतव्य तक तो पहुंच जाएंगे हैं। कहा कि यह निर्णय और पहले लेना चाहिए था। बलिया निवासी वसीउल्लाह डिब्रूगढ़ जाने के लिए पहुंचे थे। बताया कि ट्रेन चलाना ठीक है लेकिन वाहनों को चलाने की भी छूट मिलनी चाहिए। लॉकडाउन की वजह से आधी रात के वक्त आने वाली ट्रेन को पकड़ने के लिए शाम पांच बजे ही पहुंच गया।
विशेष श्रेेणी के यात्रियों के लिए खुला पीआरएस काउंटर
पीडीडीयू नगर। यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू होने के बाद भी यात्रियों के रिजर्वेशन की सुविधा ऑनलाइन दी गई है। ऐसे में ऐसे यात्री जो अपना टिकट पास/कूपन/वारंट के माध्यम से प्राप्त करते हैं, उन्हें दिक्कत हो रही है। ऐसे यात्रयों के लिए स्थानीय रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर खोला गया है। हालांकि खुले आरक्षण काउंटर पर आरक्षण का काम कैसलेश होगा। इसका लाभ आम लोगों को नहीं मिलेगा।
रेलवे ने मंगलवार से यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। शुरूआती 15 जाड़ी ट्रेनों में पांच जाड़ी ट्रेनों का ठहराव पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर हो रहा है। हालांकि ट्रेनों के रिजर्वेशन ऑनलाइन किए जा रहे हैं। आईआरसीटीसी के वेबसाइट से आम लोग टिकट ले रहे हैं। अब विशेष यात्रियों की समस्या को देखते हुए एचओआर धारक,वर्तमान और पूर्व सांसद/विधायक/विधान पार्षद,पूर्ण प्रतिपूर्ति योग्य वारंट/वाउचर जिसके लिए किराया अग्रिम में जमा किया चुका हो, सुविधा पास, कार्ड पास अथवा ड्यूटी पास धारक रेलकर्मियों के लिए आरक्षण काउंटर खोला गया है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !