Varanasi : आंधी-पानी से आम की फसल को भारी नुकसान, कई इलाके में बिजली गुल


वाराणसी में शनिवार की रात आठ बजे के करीब आई तेज आंधी-पानी और ओला पड़ने से आम की फसलों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। इसका असर ग्रामीण इलाकों में अधिक रहा। करीब एक दर्जन स्थानों पर पेड़ धराशायी हो गए। कई स्थानों पर बिजली के तार टूट गए। टिनशेड एवं मड़ई गिर पड़े। हालांकि लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली। किसानों का कहना है कि एक माह में तीसरी बार बारिश हुई है। लिहाजा खेतों में नमी होने के कारण खरीफ फसल की बुआई और खेतों की जोताई करायी जा सकती है। वहीं बारिश से जायद की फसलों को फायदा हुआ है। वहीं बड़े इलाके में बिजली गुल रही।

दिन में आसमान में बादल छाए थे। गर्मी व उमस से लोग परेशान थे। लिहाजा लोगों को लग रहा था कि शाम तक बारिश हो सकती है। देर शाम अचानक मौसम बदला और तेज आंधी-पानी के साथ कई इलाकों में ओले पड़े। ग्रामीण इलाकों के सेवापुरी, रोहनियां, जक्खिनी, राजातालाब, मोहनसराय, रामेश्वर, पिंडरा, बड़ागांव, हरहुआ, चिरईगांव आदि विकासखंडों में 50 से सौ ग्राम तक के ओले पड़ने की सूचना है। सबसे अधिक नुकसान आम की फसलों को हुआ। बगीचे में आम टूटकर जमीन पर बिखरे पड़े थे। तेज हवा के साथ ओला पड़ने से आम खराब हो गए। किसान रामचरन पटेल की मानें तो यह बारिश पशुओं के चारे, सब्जी एवं जायद की खेती के लिए रामबाण साबित होगी। 

आंधी से पहले ही सभी बिजली घरों पर ब्रेकडाउन ले लिया गया। आंधी-पानी खत्म होने के बाद करीब आधे घंटे तक आधा शहर अंधेरे में हो गया। 132 केवी सारनाथ में ट्रांसमिशन फाल्ट होने से उससे जुड़े उपकेंद्रों की बिजली गुल हो गयी। पांडेयपुर उपकेंद्र से पांडेयपुर, अर्दली बाजार, महावीर मन्दिर, पार्वती नगर कॉलोनी, शिव नगर कॉलोनी आदि क्षेत्रों में घंटेभर बिजली आपूर्ति ठप रही।

                       KESHARI       • फोटो - ए.के .केशरी •  NEWS24

रोहनियां क्षेत्र के राजातालाब, मोहनसराय, अमरा, अखरी, बच्छाव, बेटावर आदि क्षेत्रों में पानी का असर कम दिखा। यहां पर तेज आंधी के चलते करसड़ा उपकेन्द्र से जुड़े सभी फीडरों की आपूर्ति बंद कर दी गई। इलाके में दो स्थानों पर तार टूटने की सूचना बिजली विभाग को मिली। इसी तरह बड़ागांव, पिंडरा एवं हरहुआ इलाके में एक दर्जन स्थानों पर पेड़ गिर पड़े।

.                 KESHARI • फोटो - ए .के केशरी •  NEWS24

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !