मोदी सरकार ने रसोई गैस से हटाई सब्सिडी, अब नहीं मिलेगी रसोई गैस उपभोक्ता को खाते में सब्सिडी के पैसे , जाने क्या है वजह








KESHARI NEWS24
रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पर मोदी सरकार ने एक अहम फैसला लिया है । आपने नोटिस किया होगा कि LPG गैस पर मिलने वाली सब्सिडी आपके बैंक खाते में नहीं आ रही है. दरअसल सरकार ने मई महीने से ही आपको मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी है. घर-घर गैस सिलेंडर पहुंचाने के मकसद से मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की थी और गरीबों को सस्ता एलपीजी सिलेंडर देने के लिए सब्सिडी की पेशकश की गई थी.
 लेकिन अब सिलेंडर पर रियायत लगभग खत्म हो गई है.
 हम बता रहे हैं आखिर क्यों खत्म हो गई LPG में मिलने वाली सब्सिडी...
सब्सिडी न मिलने की वजह जाने  :


केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक ट्विट के जरिए बताया है कि गैस सिलेंडर का बजार मूल्य यानि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत कम हो गई है. इस बीच सब्सिडी (Subsidy) वाले सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है. ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है. यही वजह से कि सरकार ने अब सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है. 

आसान तरीके से समझें सरकार के फ़ैसले
जानकारों का कहना है कि दिल्ली में पिछले वर्ष जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य (Market rate) यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का मूल्य 637 रुपये था जो अब घटकर 594 रुपये रह गया है. इसके ठीक उलट सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये का इजाफा हुआ है. 

यानी 494.35 रुपये में मिलने वाले सिलेंडर की कीमत बढ़कर 594 रुपये हो गई है.


कुल मिलाकर बाजार मूल्य में मिलने वाले सिलेंडर और सब्सिडी में मिलने वाले सिलेंडर की कीमत बराबर है. ऐसे में सब्सिडी देने का मतलब ही नहीं बनता हैं ।




Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !