अब पानी से परख सकेंगे अपने घरों में रखें सोने की खुद करें गुणवक्ता की जांच, आसान हैं यह तरीका

KESHARI NEWS24

भारतीय बाजार में इन दिनों सोने और चांदी की कीमतों में काफी तेजी आई है. भारत में लोग शादी समारोह और त्योहारों के खास अवसर पर सोना खरीदना काफी पसंद करते हैं. बुधवार को सोने की कीमत 50,021 रुपए प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. ऐसे में आज हम आपको सोने से जुड़ी बेहद अहम जानकारी देने जा रहे हैं. ये जानकारी आपको सोना खरीदते और बेचते समय बेहद काम में आएगी.


आपको सोना खरीदते और बेचते समय सोने की शुद्धता जांच लेनी चाहिए. सोने की शुद्धता का आकलन कैरेट से किया जाता है. 24 कैरेट का सोना सबसे अधिक शुद्ध माना जाता है. जिसमें 24/24 भाग सोना होता है. गोल्ड हॉलमार्किंग देश में अनिवार्य हो चुकी है. अगर आप गोल्ड ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो उस पर हॉलमार्किंग आवश्य देखें. BIS के नए नियमों के मुताबिक सोना की हर ज्वैलरी पर हॉलमार्क जरूरी है. BIS हॉलमार्क निशान सभी आभूषणों पर होता है. इसमें एक त्रिकोण निशान बना होता है और सोने की शुद्धता लिखी होती है. हॉलमार्किंग सेंटर्स जाकर भी आप अपनी पुरानी ज्वैलरी की शुद्धता की जांच करा सकते हैं.


हर कैरेट के सोने के लिए हॉलमार्क नंबर अंकित किए जाते हैं
             22 कैरेट के लिए 916 नंबर 

            18 कैरेट के लिए 750 नंबर 

            14 कैरेट के लिए 585 नंबर


हॉलमार्क           --          शुद्धता


375          --            37.5 % शुद्ध सोना
585      --                58.5 % शुद्ध सोना
750       --               75.0 % शुद्ध सोना
916           --            91.6 % शुद्ध सोना


ऐसे परखे घर बैठे अपना सोना
आप घर बैठे भी ये पता लगा सकते हैं कि आपका सोना असली है या नकली है. सबसे पहले एक पानी बाल्टी भरिए और फिर सोने को पानी में डालिए. यदि आपका सोना बाल्टी में डूब गया तो समझ लीजिए वह असली है. अगर ऐसा नहीं होता तो समझ लीजिए वह नकली है. अगर सोना पानी की धारा के साथ-साथ कुछ देर तैरे तो समझ जाइए आपका सोना नकली है, क्योंकि सोना कितना भी कम मात्रा में हो वह पानी में हमेशा डूब जाता है. अगर सोने की ज्वैलरी छोटी है तो आप कप या गिलास का भी इस्तेमाल कर सकते हैं उसकी जांच करने के लिए.

चुंबक टेस्ट 
सोना को चेक करने के लिए आप चुंबक लें और इसे सोने की जूलरी पर लगाएं. अगर यह सोने से चिपकता है तो आपका सोना असली नहीं है. अगर सोना चुंबक से नहीं चिपकता हो सोना असली है. क्योंकि सोना चुम्बकीय धातु नहीं है.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !